Uncategorized

Personal Loan के लिए Apply करने से पहले क्या करें!Steps To Apply For A Personal Loan

Personal Loan के लिए Apply करने से पहले क्या करें!Steps To Apply For A Personal Loan

क्या आज के समय मे Banks से Personal Loan लेना आसान है? वैसे आसान भी है और नही भी !

एक तरफ, जहा कागजी कार्रवाई कम होती है, क्योंकि Banks को किसी भी Assets को Verify नहीं करना पड़ता है क्योंकि होम लोन के मामले में, Personal Loans Unsecured होते है और इन पर कोई बंधक नहीं रखा जाता है!

इसके साथ दुसरी ओर, Personal Loan के लिए Approval के लिए Income Criteria भी कठोर हैं।

लेकिन एक बार जब आप मन बनाते हैं तो आपको Personal Loan लेने में केवल तीन दिन ही लगते है, जो कि Home Loan या Car Loan की तुलना में बहुत कम समय है! हालांकि इससे पहले आपको उन Factors के बारे में सोचना चाहिये जो कि बहुत ही जरूरी हैं!

Factors To Consider While Availing Personal Loan

यहां इस Article में हम आपको,कुछ महत्वपूर्ण Factor बताने जा रहे हैं, जिनको किसी भी Borrowers को Personal Loan के लिए Apply करने से पहले सोचना चाहिए!

Personal Loan Interest Rates

जब आप एक Personal लेते हैं, तो Interest Rates Important Decision Making Reason में से एक है।

आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली Interest Rates कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि आपकी Age, Income Level, आप Self Employed हो या Working Professional, Work Experience, आपका Credit Score, मौजूदा EMI (यदि कोई है), और आपकी Repayment Ability Etc.

Compound Interest Ratea आपकी EMI निर्धारित करता है और आपके बजट और इसकी Income पर असर पड़ता है।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप Lower Interest Rates के लिए आवेदन करते हैं।

यह Borrowers में Personal Loan Interest Rates की तुलना करने और सबसे कम ब्याज वाले Personal Loan का चयन करने के लिए Awareness लाता है।

अगर हम आज के समय की बात करे तो Aditya Birla Personal Loan और SBI Personal Loan बेहतर Interest Rates Offer करते है ,जो कि सबसे बेहतर हैं।

Processing Fee & Other Charges

Personal Loan लेना सिर्फ Interest Rates के साथ समाप्त नहीं होता है बल्कि इसमे Lenders द्वारा लगाए गए Processing Fees और अन्य Fees भी होती हैं

Processing Fees एकमुश्त शुल्क है जो Personal Loan Amount के एक निश्चित प्रतिशत के रूप में लिया जाता है, लेकिन ये Minimum ही होता है। हालांकि यह Bank To Bank भिन्न होता है।

जब आप Personal के लिए आवेदन करते हैं तो High Processing Fees आपके Total Loan Amount को प्रभावित करता है।

Repayment Flexibility

उपरोक्त Important Factors के अलावा, Evalute करें कि क्या Lender आपको अपना Loan जल्द चुकाने की सुविधा प्रदान करता है, और इससे आपको क्या खर्च होगा! क्या आपको कुछ छूट मिलेगी?

Repayment Flexibility आपको समय से पहले Loan चुकाने में मदद कर सकती है, साथ ही संकट के समय में राहत प्रदान कर सकता है।

हालांकि, Personal Loan को समय पर चुकाने और इसमे अपने Financial Health को बनाए रखने के लिए Financial Rulea को अपनाना सबसे अच्छा है।

Customer Service

जब आप जरूरत के समय में Personal Loan का लाभ उठाते हैं, तो आप नहीं चाहेंगे कि यह एक अप्रिय अनुभव हो?

इसलिए, सुनिश्चित करें कि Lender की ग्राहक सेवा में High Quality की हैं। यह Service आपके Loan को Track रखने में भी मदद कर सकती है, जिससे आप अपने Personal Finance के बेहतर नियंत्रण में रह सकते हैं।

याद रखें कि यदि Customer Service अच्छी रहेगी तो ही आप बेहतर सुविधाएं उठा सकते है

Job Term

लगभग सभी भारतीय बैंक कंपनी के आकार और लोकप्रियता के आधार पर Employees को Classify करते हैं।

यदि आपका Job Providerउच्चतम श्रेणी में आता है, तो आप Lower Interest Rates पर उच्च ऋण राशि के लिए पात्र हो सकते हैं और अगर ऐसा नही है तो आपके लिए Interest Rates और बढ़ जाती है।

बैंक और अन्य Lendera वर्तमान समय में काम कर रहे समय अवधि और यहां तक कि कार्य अनुभव के वर्षों की संख्या का विश्लेषण कर सकते हैं।

आपकी वर्तमान नौकरी में यदि आपकी Position अच्छी है तो ही Personal Loan के लिए सोचे, जिससे आपको कोई दिक्कत न हो।

आपके Details को Verify करने के लिए Lenders आपके Job Employer से भी मिल सकते हैं।

Loan के लिए Apply करने के लिए यहाँ Click करें 👇

Personal Loan Apply Online

Conclusion

Personal Loan को अंतिम रूप देने में ये 5 Factors महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जैसा कि एक Personal Loan के ऊपर Highlight किया गया है, की ये एक High Interest Rates लेता है। इसलिए इसे केवल अंतिम उपाय के रूप में ही चुना जाना चाहिए।

भले आप लगभग किसी भी चीज़ के लिए Personal का उपयोग कर सकते हैं और आपकी Eligibility अधिक है, अपनी आवश्यकताओं पर विचार करें।

Personal Loan लेना बहुत ही हानिकारक भी है, इसलिए इसके बारे में सोचने से पहले अपने Needs को जरूर सोचे वरना भविष्य में ये आपके लिए हानिकारक हो जाएगा।

अगर आप Personal Loans को साल या दो साल के भीतर चुकाने की हिम्मत रखते है तो ही इसे चुने अन्यथा अपनी जरूरतों पर काबू रखें, क्योंकि ऐसे कई Cases हुए है जिसमे Borrower को भविष्य में पछतावा ही हुआ है, कृपया अच्छे से सोच विचार करके ही कुछ Decision लें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *